Bihar board Matric model set 2023 download pdf

Bihar Board 12th official Model Paper of 2023 | Download all subjects model paper 2023

नमस्कार साथियों इस पोस्ट में आपको बिहार बोर्ड द्वारा जारी किया गया ऑफिशियल मॉडल सेट देने जा रहा हूं।  मॉडल सेट सभी subjects के लिए दिया गया है आप साइंस के हो या आर्ट्स के या कॉमर्स के स्टूडेंट्स हो।  सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार बोर्ड मॉडल सेट 2023 जारी किया गया है जिसे आप पोस्ट में डाउनलोड कर सकते हैं।


BSEB 10th Model Sets 2023 : 


दिए जाने वाले 10वीं के सभी विषयों का मॉडल पेपर ऑफिशियल है।  यह बिहार बोर्ड द्वारा जारी किया गया है।  अत: गूगल पर उपलब्ध अन्या फेक मॉडल पेपर को विशालविक ना समझे और अपना समय भिन/गलत प्रश्नों पर ना लगाये।  क्योंकि अगर आप मूल मॉडल सेट से अभ्यास करते हैं तो आपको बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2023 का सारा प्रश्न पैटर्न समझ में आ जाएगा और 25 प्रतिशत प्रश्न आपके अंतिम परीक्षा में भी आएंगे जो आपके मॉडल सेट में दिया गया हो।  इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि केवल मॉडल सेट में दिए गए सवालों को ही आप बनाते हैं उससे अभ्यास करते हैं तो आप विशेष विषय में पास हो जाए।


 और जो विद्यार्थी पढ़ने वाले हो वह मॉडल सेट 2023 से अभ्यास कर अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Specification of Matric model sets 2023 :


10वां मॉडल सेट 2023 के निमन खासियत है :


  •  मॉडल सेट से प्रैक्टिस करने आपको फाइनल एग्जाम में आने वाले सवालों का पैटर्न पता चलता है।



  •  होटल सेट से प्रैक्टिस करने पर आप समय का सही प्रयोग करना सिख जाएंगे कि कितने समय में एक सवाल को हल करें।



  •  मॉडल सेट बीएसईबी द्वारा ऑफिशियल जरी किया गया है और ऐसा देखा गया है कि मॉडल सेट में दिए गए कुछ सेम टू सेम क्वेश्चन फाइनल एग्जाम में भी पूछे जाते हैं।



  •  मॉडल सेट छात्रों को आने वाले विषय में कुल प्रश्नों के सांख्य और कितने प्रश्न का उत्तर देना है और कौन प्रश्न कितने नंबर के पूछे जाते हैं, यह सब पता चलता है।



  •  मॉडल पेपर से अभ्यास कर विद्यार्थी परीक्षा में पहली बार बैठने का डर खत्म कर सकते हैं क्योंकि परीक्षा से पहले मॉडल सेट से परीक्षा दे सकते हैं।



  •  अत: मॉडल सेट सभी परीक्षा के लिए अति - महत्वपूर्ण होता है।



बिहार बोर्ड 10वीं मॉडल पेपर 2013 कैसे डाउनलोड करें:


 नीचे सभी विषयों का मॉडल पेपर दिया गया है।  जिसे आप सिंपल से एक क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।  मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए आपको दिए गए सब्जेक्ट्स पर क्लिक करना होगा तो गूगल ड्राइव ओपन होगा और कुछ समय बुरा वह प्रश्न डाउनलोड हो कर देखने लगेगा पर वह अभी तक डाउनलोड हुआ नहीं होगा।  डाउनलोड करने के लिए दाहिने हाथ ऊपर की ओर उपर की तरफ तीन डॉटेड लाइन दिखाएगा प्रति क्लिक उपयोग करके फिर स्क्रॉल डाउन करते हुए डाउनलोड बटन लिखा हुआ दिखेगा उपयोग प्रति क्लिक करने से पीडीएफ फाइल सेव हो जाएगा।



 बिहार बोर्ड 10वीं मॉडल सेट 2023 का डाउनलोड लिंक


निचे विषयवार सभी प्रश्नों का मॉडल सेट दिया गया है जो कुछ निम्न प्रकार क्रमशः दिया गया है।




Sl.No Subjects Link



1. Mathematics Click Here

2. Adv Mathematics  Click Here

7. English Click Here

8. Hindi Click Here



15. Home Science Click Here

16. Maithili Click Here

17. Music Click Here

22. Sanskrit Click Here



26. Science Click Here

27. Social Science Click Here

28. Bhojpuri Click Here

11. Urdu : Click Here



11. Commerce : Click Here

11. Arts : Click Here

11. Dance : Click Here

11. Bangla : Click Here

11. Arabi [123] : Click Here



12. Arabi [107] : Click Here

11. Persian [121]  : Click Here

12. Persian [ 108 ] : Click Here

29. Telegram Group : Join Us



Download BSEB 10th model set 2022


Download previous year question papers



निवेदन: एक निवेदन है कि आप सभी जो भी विषय के परीक्षा देते हैं उन सभी विषयों का पीडीएफ बनाकर हमें भेजें। हम उसके बदले ₹10 प्रति पेपर आपको देंगे यानी आप पंच विषयों का पीडीएफ बनाकर भेजेंगे तो हम उसके बदले आपको ₹50 Phone pay / Google Pay / Paytm के माध्यम से या फिर दिए गए बैंक विवरण में भेज दिया जाएगा। पर ध्यान दें प्रश्न पत्र भेजने से पहले ईमेल पर मेल करके पूछ ले कि विषय का प्रश्न पत्र भेज रहा हूँ। अगर जवाब हां आए तो प्रश्न पत्र को भेजे ईमेल आईडी niche दिया गया है। आपको एक दिन के अंदर अंदर पैसे भेजेंगे और आप पोस्टों को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धान्यवाद। ईमेल : bsebiharboard@gmail.com

Post a Comment

0 Comments